Sunday, October 24, 2021

मन्नाडे

आज 24 अक्टूबर को, *बॉलीवुड के सर्वश्रेष्ठ भारतीय शास्त्रीय संगीत के फिल्मी नग़मे गाने वाले लोकप्रिय गायक,दिवंगत मन्नाडे जी* की पुण्यतिथि पर विनम्र श्रद्धांजलि अर्पित करते है।

उनके विषय मे एक संक्षिप्त विवरण पेश है।

*मन्नाडे-फिल्मी शास्त्रीय संगीत के महान गायक*
*लेखक व संकलनकर्ता-संतोष कुमार मस्के*

1)- *मुलनाम-प्रबोध कुमार डे (मन्नाडे-फिल्मी नाम)*
2)- *जन्म-1 मई 1919,कलकत्ता,बंगाल प्रोविंस,ब्रिटिश इंडिया*
3)- *मृत्यु-24 अक्टूबर 2013,बेंगलौर, कर्नाटक*
4)- *पिता-पूरनचंद डे*
5)- *माँ-महामाया डे*
6)- *चाचा-के.सी.डे (कृष्ण चंद्र डे) महान गायक*
7)- *संगीत घराना-भिंडी बाजार घराना*
8)- *गुरु-अमन अली खान साहब*
9)- *मूलतः शास्त्रीय संगीत के फिल्मी गायक*
10)- *अन्य विशेषता-हार्मोनियम,तबला,सितार,तानपुरा वादक*
11)- *प्रथम फ़िल्म-तमन्ना 1942*
12)- *प्रथम गाना-जागो भाई उषा पोंछी बोल गाने में के सी डे के साथ गायन*
13)- *प्रथम सोलो गीत-फ़िल्म रामराज्य 1943 में गयी गयी गयी सीता सती*
14)- *फिल्मी गायन में सक्रियता-1942 से 2013 तक*
15)- *अवार्ड-सम्मान* ....

१)- *पद्मश्री-1971*
२)- *पद्म भूषण-2005*
३)- *पद्म विभूषण-2012*
४)- *दादा साहब फाल्के पुरस्कार-2012*
५)- *फ्रांस सरकार से-ordere des arts at des letter-1965*

16)- *प्रमुख सदाबहार फिल्मी नग़मे* ....

*दिवंगत मन्नाडे जी के सदाबहार नग़मे*
*संकलनकर्ता-संतोष कुमार मस्के*
१)- *ऐ मेरे प्यारे वतन ऐ मेरे बिछड़े चमन,तुझ पे दिल कुर्बान-काबुलीवाला* 
२)- *लागा चुनरी में दाग़ छुपाऊँ कैसे,घर जाऊँ कैसे-दिल ही तो है*
३)- *कस्मे वादे प्यार वफ़ा,सब बातें है,बातों का क्या-उपकार*
४)- *सुर ना सजे क्या गाउँ मैं,सुर के बिना जीवन सुना-बसंत बहार*
५)- *तू प्यार का साग़र है तेरी इक बूंद के प्यासे हम-सीमा*
६)- *न तो कारवाँ की तलाश है न तो रहगुज़र की तलाश है-बरसात की रात,में साथ रफ़ी,आशा व सुधा मल्होत्रा*
७)- *तुम बिन जीवन जैसा कैसा ये जीवन-बावर्ची*
८)- *ऐ मेरी जोहरा जबीं तुझे मालूम नहीं,तू अभी तक है हसीं-वक्त*
९)- *ऐ मालिक तेरे बंदे हम,ऐसे हो हमारे करम, नेकी पर चले,और बदी से हटे,ताकि हंसते हुए निकले दम-नवरंग, में साथ आशा*
१०)- *ठहर ज़रा ओ जाने वाले,इंग्लिश मिस्टर भोले भाले,हम मतवाले पॉलिश वाले-बूट पॉलिश,में साथ आशा व मधुबाला ज़वेरी*
११)- *आजा सनम मधुर चाँदनी में हम तुम मिले तो आ जायेगी बहार-चोरी चोरी,में साथ लता*
१२)- *प्यार हुआ इक़रार हुआ है,प्यार से फिर क्यों डरता है दिल-श्री 420,में साथ लता*
१३)- *दिल का हाल सुने दिलवाला,सीधी सी बात न मिर्च मसाला,कहके रहेगा कहने वाला-श्री 420*
१४)- *ये रात भीगी-भीगी,ये मस्त नज़ारे,ये चाँद प्यारा प्यारा-चोरी चोरी,में साथ लता*
१५)- *जहाँ मैं जाती हूँ,वहीं चले आते हो,चोरी-चोरी मेरे दिल को सताते हो,ये तो बताओ के तुम,मेरे कौन हो-चोरी चोरी,में साथ लता*
१६)- *तू छुपी है कहाँ,मैं तड़पता यहाँ-नवरंग,में साथ आशा*
१७)- *नैन मिले चैन कहाँ दिल है वहीं तू है जहाँ,ये क्या किया दुनिया वाले-बसंत बहार,में साथ लता*
१८)- *पूछो न कैसे मैंने रैन बिताई-मेरी सूरत तेरी आँखे,में एकल*
१९)- *जीवन से लंबे है बंधु,ये जीवन के रस्ते-आशीर्वाद*
२०)- *झूमता मौसम मस्त महीना,काली जुल्फे,रँग सुनहरा-उजाला* 
२१)- *नाइंटीन फिफ्टी सिक्स,नाइंटीन फिफ्टी सेवन,नाइंटीन फिफ्टी एट,दुनिया का ढांचा बदला-अनाड़ी,में साथ लता*
२२)- *ये इश्क़ इश्क़ है इश्क़ इश्क़-बरसात की रात,में साथ रफ़ी,एस डी बातिश व सुधा मल्होत्रा*
२३)- *झनक झनक तोरी बाजे पायलिया,प्रीत के गीत सुनाए पायलिया-मेरे हुजूर*
२४)- *छम छम बाजे रे पायलिया-जाने अनजाने*
२५)- *ऐ भंजना सुन वंदना तू हमारी,दरस तेरे चाहे तेरा ये पुजारी-बसंत बहार*
----- *संतोष कुमार मस्के-संकलन से* -----
---------------------///----------------------
भाग-2
*दिवंगत मन्नाडे जी के सदाबहार नग़मे*
*संकलनकर्ता-संतोष कुमार मस्के*

२६)- *छम छम,लो सुनो छम छम,तारों की बारात चली,झूमती व गाती चली-उजाला,में साथ लता*
२७)- *है आग हमारे सीने में,हम भी है तुम भी हो,दोनों है आमने सामने-जिस देश मे गंगा बहती है,में साथ लता, मुकेश,महेंद्र कपूर व गीतादत्त*
२८)- *शाम ढले जमुना किनारे,किनारे,आजा गोरी आजा तुझे श्याम पुकारे-पुष्पांजलि*
२९)- *यशोमति मैय्या से पूछे नंदलाला,राधा क्यों गोरी कृष्ण क्यों काला-सत्यम शिवम सुंदरम,में साथ लता*
३०)- *ऐ भाई ज़रा देख के चलो,आगे भी नहीं पीछे भी,ऊपर ही नहीं नीचे भी-मेरा नाम जोकर*
३१)- *मस्ती भरा है समाँ,हम तुम दोनों जवाँ-परवरिश,में साथ लता*
३२)- *ओ मामा ओ मामा ओ मामा मामा मामा-परवरिश,में साथ रफ़ी*
३३)- *इंसान का इंसान से हो भाई चारा,यही पैग़ाम हमारा-पैग़ाम*
३४)- *धरती कहे पुकार के,गीत गा ले प्यार के,मौसम मतवाला-दो बीघा जमीन*
३५)- *ये कहानी है दीये की और तूफान की-तूफान और दीया*
३६)- *मेरे जीवन मे किरण बनके बिखरने वाले,बोलो तुम कौन हो,बोलो तुम कौन हो-तलाक,में साथ आशा*
३७)- *तू है या नहीं भगवान,तू है या नहीं भगवान,कभी होता यकीं कभी होता भरम,बड़ी मुश्किल में है इंसान-जनम जनम के फेरे,में साथ रफ़ी व लता*
३८)- *हो उमड़ घुमड़ कर आई रे घटा-दो आँखे बारह हाथ,में साथ लता*
३९)- *यारी है ईमान मेरा यार मेरी जिंदगी-जँजीर*
४०)- *जिसका कोई नहीं उसका तो ख़ुदा है यारो-लावारिस*
४१)- *ओ नदिया चले चले रे धारा,तुझको चलना होगा,तुझको चलना होगा-सफ़र* *
४२)- *जिंदगी कैसी है पहेली हाये,कभी तो ये हँसाये कभी ये रुलाये-आनंद*
४३)- *तुझे सूरज कहूँ या चंदा,तुझे दीपक कहूँ या-एक फूल दो माली*
४४)- *फूल गेंदवा न मारो,लगत करजवा में ठेस-दूज का चाँद*
४५)- *पर्दा उठे सलाम हो जाये-दिल ही तो है,में साथ आशा*
४६)- *कौन आया मेरे मन के द्वारे,पायल की झंकार लिए-देख कबीरा रोया*
४७)- *बता दो कोई कौन गली गए श्याम-मधु*
४८)- *चाँदी सा बदन सोने की नज़र,उसपे ये क़यामत क्या कहिये-ताजमहल,में साथ रफ़ी,आशा व मीना कपूर*
४९)- *ढूंढ के लाऊँ कहाँ से मैं-बहु बेग़म,में साथ ऱफी व आशा*
५०)- *ऐ दोस्त मैंने नई नई दुनिया देखी है,अपनी नज़र से तेरी नज़र दे देखी है-सच्चाई,में साथ ऱफी*
----- *संतोष कुमार मस्के-संकलन से* -----
---------------------///---------------------
भाग-3
*दिवंगत मन्नाडे जी के सदाबहार नग़मे*
*संकलनकर्ता-संतोष कुमार मस्के*

५१)- *जीवन चलने का नाम चलते रहो, सुबहो शाम-शोर,में साथ महेंद्र कपूर व श्यामा चित्रा*
५२)- *ना माँगु सोना चाँदी,ना माँगु घोड़ा हाथी,ये मेरे किस काम के-बॉबी,में साथ लता*
५३)- *हो कह गए फादर अब्राहिम-इज्जत*
५४)- *ये हवा ये नदी का किनारा,कह रहा है प्यार कर-घर सँसार,में साथ आशा*
५५)- *मिलते ही नज़र तुमसे,हम हो गए दीवाने,आगाज़ तो अच्छा है,अंजाम ख़ुदा जाने-उस्तादों के उस्ताद* *साथ रफ़ी व आशा*
५६)- *आयो कहाँ से घनश्याम,हाय रे आयो कहाँ से घनश्याम-बुड्ढा मिल गया* 
५७)- *एक चतुर नार बड़ी होशियार,अपने ही जाल में फ़सत जात,हम मरत जात,अरे हे हे हे हो-पड़ोसन,में साथ किशोर व महमूद*
५८)- *वाँग वाँग साँवरिया साँवरिया-पड़ोसन*
५९)- *खाली डिब्बा खाली बोतल,ले ले मेरे यार-नीलकमल*
६०)- *प्यार की आग में तनबदन जल गया,फिर क्यों सताती है दुनिया मुझे-जिद्दी*
६१)- *बच्चे में है भगवान,बच्चा ही जग की शान-नन्हा फ़रिश्ता,में साथ रफ़ी व किशोर*
६२)- *कौन है वो कौन है मुझे किसने बुलाया-वारिस,में साथ आशा*
६३)- *होली रे होली,रँगों की टोली-पराया धन* 
६४)- *ताक़त वतन की हमसे है,इज्जत वतन की हमसे है,हिम्मत वतन की हमसे है,इंसाफ़ के हम रखवाले-प्रेम पुजारी*
६५)- *हिंदुस्तान की कसम,हो हो,हर जवान की क़सम,न झुकेगा सर वतन का हर जवान की क़सम-हिंदुस्तान की कसम,में साथ रफ़ी*
६६)- *हर तरफ़ अब यही अफ़साने है,हम तेरी आँखों के दीवाने है-हिंदुस्तान की क़सम*
६७)- *हरियाला सावन ढोल बजाता आया-दो बीघा जमीन,में साथ लता*
६८)- *हँसने की चाह ने इतना मुझे रुलाया है-अविष्कार*
६९)- *होके मजबूर मुझे,उसने भुलाया होगा,जहर चुपके से दवा समझ के खाया होगा-हक़ीक़त,में साथ रफ़ी, तलत,भूपिंदर*
७०)- *ऊपर गगन विशाल,नीचे गहरा पाताल-मशाल*
७१)- *बिगुल बज रहा आज़ादी का,गगन गूँजते नारो से,बच के रहना छुपे है घर के गद्दारों से-तलाक़*
७२)- *चुंदरिया कटती जाए रे,उमरिया कटती जाए रे-मदर इंडिया*
७३)- *दर्शन दो घनश्याम नाथ मोरी अँखियाँ प्यासी रे-नरसी भगत,में साथ हेमंत*
७४)- *दिल की गिरह खोल दो चुप न बैठो कोई गीत गाओ-रात और दिन,में साथ लता*
७५)- *दिलरुबा दिल्ली वाली-दस नम्बरी,में साथ आशा व मुकेश*
------ *संतोष कुमार मस्के-संकलन से* -----
---------------------///----------------------
भाग-4
*दिवंगत मन्नाडे जी के सदाबहार नग़मे*
*संकलनकर्ता-संतोष कुमार मस्के*

७६)- *दुख भरे दिन बीते रे भैय्या,अब सुख आयो रे,रँग जीवन मे नया लायो रे-मदर इंडिया,में साथ रफ़ी,आशा व शमशाद बेग़म*
७७)- *इक ऋतु आये इक ऋतु जाए-सौ साल बाद,में साथ लता*
७८)- *गुरुर ब्रम्ह,गुरुर विष्णु,गुरुर देवो महेश्वरा-झनक झनक पायल बाजे,में साथ लता*
७९)- *आन मिलो आन मिलो श्याम साँवरे आन मिलो-देवदास,में साथ गीतादत्त*
८०)- *आयी आयी बसंती बेला-अंगुलीमाल,में साथ लता*
८१)- *अब कहाँ जाए हम,बता ऐ जमीं आसमाँ-उजाला*
८२)- *अभिज्ञान शाकुंतलम,सुंदर अभिनय कला-कवि कालिदास,में साथ आशा*
८३)- *अल्ला अल्ला मैं अब्दुल्ला-अलादीन और जादुई चिराग़,में साथ आशा*
८४)- *अँखियाँ न चुरा ओ बालमा-आमने सामने,में साथ शमी*
८५)- *अपने लिए जिये तो क्या जिये,तू जी ऐ दिल ज़माने के लिए-बादल*
८६)- *बाबू,समझो इशारे,होरन पुकारे-चलती का नाम गाड़ी,में साथ किशोर*
८७)- *चली राधा रानी पनिया भरण को-परिणीता*
८८)- *मैं इधर जाऊँ या उधर जाऊँ,बड़ी मुश्किल में हूँ,मैं किधर जाऊँ-पालकी,में साथ रफ़ी व आशा*
८९)- *मेरे घर से प्यार की पालकी चली गयी-पालकी,में साथ रफ़ी व आशा*
९०)- *ओ माँझी रे-सौदागर*
९१)- *महफ़िल में आये हो,आपका दिल-एजेंट विनोद,में साथ आशा*
९२)- *मेरे मन की धड़कन में कोई नाँचे-हमदर्द* 
९३)- *मज़लूम किसी के कौम के-आंदोलन*
९४)- *मेरे दिल मे है इक बात-पोस्ट बॉक्स नम्बर 999,में साथ लता*
९५)- *मेरे मेहबूब मुझको तू इतना बता,मैं कुँवारा मरूँगा या शादीशुदा-हसीना मान जाएगी,में साथ आशा*
९६)- *मुँह से मत लगा,चीज़ है बुरी-जॉनी वॉकर,में साथ रफ़ी*
९७)- *मुस्लिम को तस्लीम अर्ज है हिंदू को परनाम,मैं हूँ प्यारे हज्जाम-दो कलियाँ,साथ महमूद*
९८)- *पँछी रे उड़े गगन गगन-राहगीर,में साथ हेमंत व सुलक्षणा पंडित*
९९)- *फिर तुम्हारी याद आएगी सनम गी सनम,हम न भूलेंगे तुम्हे अल्ला क़सम-रुस्तम ए सोहराब,में साथ रफ़ी*
१००)- *फिर कहीं कोई फूल खिला,चाहत न कहो उसको-अनुभव*
------ *संतोष कुमार मस्के-संकलन से* ------
---------------------///----------------------
भाग-5
*दिवंगत मन्नाडे जी के सदाबहार नग़मे*
*संकलनकर्ता-संतोष कुमार मस्के*

१०१)- *तेरे नैना तलाश करें जिसे-तलाश*
१०२)- *तुझको रक्खे राम तुझको अल्ला रक्खे,दे दाता के राम तुझको अल्ला रक्खे-आँखे,में साथ आशा व महमूद*
१०३)- *तुम बेसहारा हो तो किसी का सहारा बनो-अनुरोध*
१०४)- *राम नाम से सबके मन मे-वाल्मीकि*
१०५)- *प्यास थी फिर भी तकाज़ा न किया-आलिंगन*
१०६)- *सोचा था मैंने तो ऐ जान मेरी-चाँदी सोना,में साथ आशा व किशोर*
१०७)- *सुन ले प्यार के दुश्मन दुनिया-प्यार किये जा,में साथ किशोर,लता व आशा*
१०८)- *तेरे जीवन का है कर्मों से नाता-कर्मयोगी* 
१०९)- *दीवारों का जँगल,जिसका आबादी है नाम-दीवार*
११०)- *गोरी तोरी पैजनियाँ-मेहबूबा*
१११)- *हो तुमने ये ठीक सोचा है-ईमान* 
११२)- *ज़रा तो आँखे देखो मिलाके-तलाक़,में साथ आशा*
११३)- *जाने वाले सिपाही से पूछो-उसने कहा था*
११४)- *जैसी करनी वैसी भरनी-कर्मयोगी*
११५)- *है जिन्दड़ी-विश्वनाथ*
११६)- *दिलवाले,तेरा नाम क्या है-क्रांति,में साथ लता,महेंद्र कपूर,नितिन मुकेश व शैलेंद्र सिंह*
११७)- *अब मेरी बारी आयी ज़िगर थाम लो-सम्राट,में साथ रफ़ी व लता*
११८)- *बेलिया बेलिया बेलियाँ-परवरिश,में साथ लता*
११९)- *बुद्धम शरणम गच्छामि-अंगुलीमाल,में साथ आशा*
१२०)- *चाहे जिंदगी से कितना ही भाग रे-शारदा*
१२१)- *बड़े आये शिकारी शिकार करने-अंगुलीमाल,में साथ आशा*
१२२)- *चुप जमीं आसमाँ,कह सके ना ये जुबां-दो दोस्त*
१२३)- *दुल्हन बनूँगी डोली चढ़ूँगी-वो जो हसीना,में साथ लता*
१२४)- *एक ज़ानिब शम्मे महफ़िल-अभिलाषा,में साथ रफ़ी*
१२५)- *एक समय पर दो बरसाते-झूला*
------ *संतोष कुमार मस्के-संकलन से* -----
---------------------///----------------------
भाग-6
*दिवंगत मन्नाडे जी के सदाबहार नग़मे*
*संकलनकर्ता-संतोष कुमार मस्के*

१२६)- *गया उजाला सूरज-आकाश दीप*
१२७)- *गंगा और जमुना की गहराई है धरती-दो बीघा जमीन,में साथ लता*
१२८)- *हाय कुछ भी नहीं ओ माय डार्लिंग-आख़री ख़त*
१२९)- *हम,छुपे रुस्तम है-छुपा रुस्तम*
१३०)- *हाथ मेरे मधु का प्याला-आरोप*
१३१)- *जय अम्बे जय जय जग दम्बे-अमर सिँह राठौर*
१३२)- *जवानी का गुज़रा ज़माना-वक्त की दीवार*
१३३)- *कान्हा बोले ना-सँग,में साथ लता*
१३४)- *बहुत दिन हुए तारों के देश मे-अनुराधा,में साथ लता*
१३५)- *चुनरी संभाल गोरी उड़ी चली जाए रे-बहारो के सपने,में साथ लता*
१३६)- *लपक झपक तू आ रे बदरवा-बूट पॉलिश*
१३७)- *जिनके पास हाथी घोड़ा, उनका दिल है छोटा-दिल का राजा,में साथ रफ़ी आशा*
१३८)- *जोड़ी हमारी,जमेगी जैसे जानी,हम तो है अंग्रेज़ी,तुम लड़की हिंदुस्तानी-औलाद,में साथ आशा*
१३९)- *कभी तुम भोली भाली सिस्टर,दोस्त नहीं कोई तेरे जैसा मिस्टर-खामोशी* 
१४०)- *मेरी भैंस को डंडा क्यों मारा,तेरे बाप का वो क्या करती थी-पगला कहीं का*
१४१)- *लल्ला,अल्ला तेरा निगेहबान-अब्दुल्ला*
१४२)- *क्या भई अपलम,हाँ भई चपलम-अपलम चपलम,में साथ रफ़ी*
१४३)- *कोई न जाने बिन तेरे राम- माँ और ममता*
१४४)- *दुनिया ने तो मुझको छोड़ दिया-शारदा*
१४५)- *हमारी ही मुट्ठी में आकाश सारा-प्रहार,में साथ कविता*
१४६)- *बलमा मोरा अँचारा महके रे-सँगत,में साथ लता*
१४७)- *दुनिया वालों की नहीं कुछ भी ख़बर-उमर कैद,में साथ कविता,सोनू निगम,शबाब काबरी*
१४८)- *क्या हमने सोचा था-ओ तेरा क्या कहना*
१४९)- *कन्हैया ओ कन्हैया-राजा और रँक,में साथ लता व विनोद शर्मा*
१५०)- *कली अनार की न इतना सताओ-छोटी बहन,में साथ आशा*
------ *संतोष कुमार मस्के-संकलन से* -----
---------------------///----------------------
भाग-7
*दिवंगत मन्नाडे जी के सदाबहार नग़मे*
*संकलनकर्ता-संतोष कुमार मस्के*

१५१)- *काँटों के साये में फूलों का घर है-वल्लाह क्या बात है* 
१५२)- *कैसी तूने रीत रची भगवान-ऊँचे लोग,में साथ आशा*
१५३)- *कच्ची कली कचनार की, कच कच कच्ची कली कचनार की- हँगामा,में साथ आशा*
१५४)- *कबसे नज़र ढूँढे-वक्त वक्त की बात,में साथ लता*
१५५)- *मैं हूँ कौन ये तुझको नहीं है पता-अहिंसा,में साथ रफ़ी*
१५६)- *मेरे लाल,तुम तो हमेशा थे-अविष्कार*
१५७)- *मुरली मनोहर कृष्ण कन्हैया-झनक झनक पायल बाजे, में साथ लता*
१५८)- *ना तेल ना बाती-एक के बाद एक*
१५९)- *नसीब होगा मेहरबान मेरा कभी न कभी-फोर्टी डेज,में साथ आशा*
१६०)- *साजन की हो गयी,मैं साजन की हो गयी-देवदास,में साथ गीतादत्त*
१६१)- *सुनो सुनो हे नर नारी-आगे बढ़ो*
१६२)- *सुनी पिता की आज्ञा-अमर सिंह राठौर*
१६३)- *रात खुशी की आई- बाबला*
१६४)- *ऋतु आये ऋतु जाए सखी री-हमदर्द,में साथ लता*
१६५)- *सावन की घटाओ धीरे धीरे आना-आगे बढ़ो,में साथ खुर्शीद*
१६६)- *तुम कहो और हम सुने-चोर पुलिस,में साथ आशा,सुरेश वाडकर व विनीता मिश्रा*
१६७)- *उलझन हज़ार कोई डाले- चाँदी सोना,में साथ किशोर व आशा*
१६८)- *साँझ ढली दिल की लगी- काला बाज़ार,में साथ आशा*
१६९)- *ये दिन दिन है खुशी के- जबसे तुम्हे देखा है,में साथ सुमन कल्याणपुर*
१७०)- *ये दोस्ती हम नहीं छोड़ेंगे, तोड़ेंगे दम मगर साथ न छोड़ेंगे- शोले,में साथ किशोर*
१७१)- *टूट गया मेरा सपना सुहाना-आरोप*
१७२)- *उड़ जा भँवर माया कमल का आज बंधन तोड़ के-रानी रूपमती*
१७३)- *नए नए रागों से लिखती- कवि कालिदास,में साथ गीतादत्त*
१७४)- *ओ मेरी मैना तू सुन ले मेरा कहना,अरे मुश्किल हो गया जीना तेरे बिना-प्यार किये जा*
१७५)- *तन के तम्बूरे में दो साँसों के तार बोले-जनम जनम के फेरे* 
------ *संतोष कुमार मस्के-संकलन से* -----
---------------------///----------------------
भाग-8
*दिवंगत मन्नाडे जी के सदाबहार नग़मे*
*संकलनकर्ता-संतोष कुमार मस्के*

१७६)- *रँग बिरंगी फूलों की झूमे रे डलियां-जनम जनम के फेरे,में साथ गीतादत्त*
१७७)- *मितवा लौट आये मेरे- संगीत सम्राट तानसेन*
१७८)- *सुध बिसर गयी आज अपने गुनन की-संगीत सम्राट तानसेन,में साथ रफ़ी*
१७९)- *सप्त सूरत तीन ग्राम, ऊँचास कोटि तान-संगीत सम्राट तानसेन*
१८०)- *उसको नहीं देखा हमने कभी,पर इसकी ज़रूरत क्या होगी,क्या होगी,ऐ माँ तेरी सूरत से हसीं भगवान की सूरत क्या होगी- दादी माँ,में साथ महेंद्र कपूर*
१८१)- *राग भैरव प्रथम शांत रस जाके-संगीत सम्राट तानसेन*
१८२)- *मैं पंडित तू पठान,एक दूजे पे कुर्बान-पंडित और पठान,में साथ रफ़ी*
१८३)- *बम बम भोले,खिला दे भांग के गोले-पंडित और पठान,में  साथ आशा*
१८४)- *फटाफट जाम पिला दें- फ़ौजी,में साथ नरेंद्र चंचल, आशा, मीनू पुरुषोत्तम व कुमार सोनिक*
१८५)- *आग पे रखकर हाथ- फ़ौजी,में साथ रफ़ी व कुमार सोनिक*
१८६)- *खुशहाल जी खुशहाल-दो चट्टाने,में साथ रफ़ी*
१८७)- *आटा नहीं चावल नहीं-दो चट्टाने,में साथ रफ़ी*
१८८)- *तेरा प्यार ख़ुदा ना हो मुझसे जुदा-दो चट्टानें,में साथ रफ़ी*
१८९)- *हमने जलवा दिखाया तो मर जाओगे-दिल ने फिर याद किया,में साथ आशा*
१९०)- *अल्ला मेरी झोली में छम से चले आओ-शबनम,में साथ रफ़ी व उषा खन्ना*
१९१)- *बोलो ये दिल का इशारा, आँखों ने मिल के पुकारा-संतान,में साथ लता*
१९२)- *ये दिल फ़रेब सूरत-एक सपेरा एक लुटेरा,में साथ उषा खन्ना*
१९३)- *प्यार भरी घटाए-कैदी नम्बर 911,में साथ लता*
१९४)- *ये नशीली दवा छा रहा है नशा-नीली आँखे* 
१९५)- *तख़्त होगा न ताज होगा, कल था पर आज न होगा- आज और कल,में साथ रफ़ी व गीतादत्त*
१९६)- *देखो रे हुआ लहुँ से लहुँ जुदा,दोनों टुकड़े एक ही बिल के-मेला*
१९७)- *भुस भर दिया मेरी चाहत में-अमानत,में साथ रफ़ी*
१९८)- *सायकल पे हसीनो की टोली-अमानत,में साथ रफ़ी व आशा*
१९९)- *बताए राखी का व्यवहार- पंडित और पठान,में साथ रफ़ी*
२००)- *वर्दी में है भगवान-फ़ौजी,में साथ रफ़ी,आशा व मीनू पुरुषोत्तम*
------ *संतोष कुमार मस्के-संकलन से* -----
---------------------///----------------------
भाग-9
*दिवंगत मन्नाडे जी के सदाबहार नग़मे*
*संकलनकर्ता-संतोष कुमार मस्के*

२०१)- *वाकिफ़ हूँ ख़ूब,इश्क़ के तर्जे-बयां से मैं-बहु बेग़म,में साथ रफ़ी*
२०२)- *लागी मनवा के बीच कटार के मारा गया ब्रम्हचारी-चित्रलेखा* 
२०३)- *भगत के बस में-शबाब*
२०४)- *चमत्कार प्रभु ने किया- किसान और भगवान*
२०५)- *हो नाचो नाचो सुंदर बाला- किसान और भगवान,में साथ मीनू पुरुषोत्तम*
२०६)- *क्या इंसान क्या भगवान- किसान और भगवान*
२०७)- *तेरे बनेंगे बिगड़े काम,हो सुन भाई आत्माराम-आँगन*
२०८)- *मोहे बावला बना गए वाकी बतियाँ-चित्रलेखा*
२०९)- *सुबह चले शाम चले जिंदगी का काफ़िला -दास्तान ए लैला मजनूँ*
२१०)- *कहने वाले तू भी कह ले अपने मन की बात,कव्वाली की रात है कव्वाली की रात-कव्वाली की रात,में साथ रफ़ी व बलबीर*
२११)- *A फ़ॉर एप्पल B फ़ॉर बेबी, C फ़ॉर केमल D फ़ॉर डैडी-साधु और शैतान,में साथ आशा*
२१२)- *मेरे दिल मे है एक बात,कह दूँ तो भला क्या है-पोस्ट बॉक्स नम्बर 999,में साथ लता*
२१३)- *प्यार के बुखार को उतार मेरे मनवा-इज्जत*
२१४)- *आँखे शराब की-मन की आँखे*
२१५)- *जोगी आया लेके संदेशा भगवान का-पोस्ट बॉक्स नम्बर 999*
२१६)- *हम जां लड़ा देंगे- पाकेटमार*
२१७)- *उई क्या हुआ,हो गया- पॉकेटमार,में साथ आशा*
२१८)- *कहत कबीर सुनो भई साधो,बात कहूँ मैं खरी,के दुनिया एक नम्बरी तो मैं दस नम्बरी-दस नम्बरी,में साथ मुकेश व आशा*
२१९)- *राधा मोहन श्याम शोभन- सत्यम शिवम सुंदरम*
२२०)- *कतल हुआ नजरों का पाला मेरा-मेरी भाभी*
२२१)- *अलबेली नार प्रीतम द्वारे-मैं शादी करने चला*
२२२)- *ओ पैसे तू भगवान नहीं-मैं शादी करने चला,में साथ रफ़ी*
२२३)- *है बहुत दिनों की बात,था एक मजनूँ और एक लैला-भाभी,में साथ रफ़ी*
२२४)- *ओ हसीनो के जलवे परेशान रहते,अगर तुम न होते अगर तुम न होते-बाबर,में साथ रफ़ी,आशा व सुधा मल्होत्रा*
२२५)- *हम भी अगर बच्चे होते नाम हमारा होता बबलू रे गबलु, खाने को मिलते लड्डू,और दुनिया कहती हैप्पी बर्थडे टू मी-दूर की आवा,में साथ रफ़ी व आशा*
----- *संतोष कुमार मस्के-संकलन से* -----
---------------------///---------------------

No comments:

Post a Comment