Wednesday, October 20, 2021

नागिन मधुर म्यूजिक बस्टर

आज जिस म्यूजिकल ब्लॉकबस्टर फ़िल्म की बात करेंगे वो है नंदलाल जसवन्तलाल निर्देशित "नागिन", 1954 में आई इस फ़िल्म में मुख्य भूमिका निभाई प्रदीप कुमार, वैजयंतीमाला, जीवन व मुबारक जी ने। फ़िल्म की कहानी लिखी सुप्रसिद्ध गीतकार राजेंद्र कृष्ण जी ने। 1954 की ये सबसे अधिक कमाई करने वाली फिल्म थी। इस फ़िल्म से वैजयन्ती जी बॉलीवुड में स्थापित हो गई।
इस मधुर सँगीत के रचनाकार हेमन्त दा। बीन धुन बजाई हेमन्त दा के संगीत सहायक कल्याण जी(कल्वायलिन) व रवि जी( हारमोनियम), जो आगे चलकर मशहूर संगीतकार बने। इससे पहले बीन की धुन असल बीन बजाकर ही दी जाती थी। कल्याण जी लन्दन से नया संगीत यंत्र कल्वायलिन लेकर आये थे, जो मुँह से नही, उंगलियों से बजाया जाता था। गीत लिखे राजेन्द्र कृष्ण जी ने। आवाज़े लता जी, हेमन्त दा व आशा जी। गीत इस प्रकार थे...

1. मन डोले मेरा तन डोले, मेरे दिल का गया क़रार रे ये कौन बजाए बाँसुरिया
2. तेरे द्वार खड़ा एक जोगी
3. सुन रसिया, मन बसिया, काहे को जलाए जिया आजा
4. जादूगर सैंया छोड़ो मेरी बैंया हो गई आधी रात अब घर जाने दो
5. ओ ज़िन्दगी के देने  ज़िन्दगी के लेने वाले
6. तेरे द्वार खड़ा एक जोगी
7. सुन री सखी मोहे सजना बुलाये, मोहे जाना है पी की नगरिया
8. तेरी याद में जलकर देख लिया, अब आग में जलके देखेंगे
9. छोड़ दे पतंग मेरी छोड़ दे
10. याद रखना, प्यार की निशानी गोरी याद रखना
11. मेरा बदली में छुप गया चाँद रे
12. ऊंची ऊंची दुनिया की दीवारें सैंया छोड़ के जी
13. बीन म्यूजिक
एक गाना मिस लग रहा है याद नही आ रहा मुझे,कृप्या मुझे अवगत करवाएं।

No comments:

Post a Comment